12 RULES THAT WILL CHANGE YOUR LIFE COMPLETELY

12 SIMPLE RULES OF BRAIN




      12 नियम आपको यह जानने में मदद करेंगे कि आपका मस्तिष्क विभिन्न परिस्थितियों में कैसे सबसे अच्छा काम करता है। ये नियम आपके दैनिक जीवन को बदल देंगे।
       हमारे जीवन में बहुत सी आदतें हैं जो हमारे जीवन, जीवन जीने के दृष्टिकोण को सकारात्मक रूप से बदल सकती हैं। आम तौर पर, हम इसके बारे में नहीं सोचते हैं लेकिन जब हम इन चीजों के बारे में जानते हैं। कुछ घटनाएँ हमारे जीवन में घटित होती हैं, शायद एक व्यक्ति, या हम स्वयं अपने जीवन में कुछ अद्भुत अनुभव प्राप्त करते हैं जो वास्तव में हमें आश्चर्यचकित करता है। दरअसल, ये हमारी साधारण आदतें हैं जो हमारे जीवन में बदलाव लाती हैं, और हम इसे पसंद करते हैं।
                                 खैर, कोई जादू की छड़ी नहीं है जो आपको तुरंत बदल देती है। लेकिन यह सब है कि आप अपने आप में कितना विश्वास करते हैं और अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए समर्पित हैं। मैं आपको मस्तिष्क के 12 सरल नियम बताने जा रहा हूं जो आपके जीवन को बदल देंगे। आपको बस अपनी दैनिक आदतों में पालन करने की आवश्यकता है।
                                     मुझे पहले मुझ पर विश्वास करने दो,
हम सभी एक शानदार जीवन जीना चाहते हैं, सफलता, प्रसिद्धि, पैसा, आदि। हमारी उम्मीदें समाप्त नहीं होने जा रही हैं, और यह नहीं होना चाहिए, लेकिन एक नैतिक तरीके से।

सिर्फ दो मामलों के बारे में सोचो।

आम तौर पर, लोग क्या करते हैं अगर उन्हें करोड़पति बनने का प्रस्ताव मिला,

केस (i)- आपको बस शुरुआत में कुछ निवेश देना होगा फिर थोड़े समय के अंतराल में आपको अपने निवेश का 10 गुना मिलेगा।
केस (ii) बस आपको अपने रास्ते में आने वाली सभी समस्याओं से लड़ना होगा और इन 12 नियमों का पालन करना होगा जो आपको करोड़पति बना देंगे।

विश्लेषण:
         मैं आपको एक सामान्य विश्लेषण बताता हूं। लोग निश्चित रूप से मामले में संदेह करेंगे (i) लेकिन वे मामले में जाएंगे (i) अल्पकालिक लाभ प्राप्त करने के लिए, यहां तक ​​कि यह वास्तविकता में संभव नहीं है, लेकिन लोग करते हैं। क्योंकि यह हमारी आदत में है कि हम मुफ्त की चीजें प्राप्त करते हैं।
      ✅ दूसरे मामले में, यहां तक ​​कि सभी चीजें एक व्यक्ति को मुफ्त दी जाएंगी, लेकिन लोग विश्वास नहीं करते हैं और कड़ी मेहनत करना पसंद नहीं करते हैं।

     Analysis इस केस विश्लेषण के बारे में सोचें, कृपया केवल तभी पढ़ें जब आप केस के लिए तैयार हों (ii) क्योंकि ये नियम केवल तभी काम करते हैं जब आप कर्ता हों।


अपने जीवन को हमेशा  लिए बदलने  के लिए मस्तिष्क के इन 12 नियमों का अवश्य  करे। (Follow these 12 rules of the brain to change your life forever)

Rule (1)  "हर दिन व्यायाम / योग करें।"(" Do Exercise / Yoga every day. ")


✅ व्यायाम हमारी मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाता है और हमारे मस्तिष्क में ऑक्सीजन और ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाता है। यह हमारे मस्तिष्क से मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करता है जो हमारे मस्तिष्क को काम करने के लिए सबसे अच्छा बनाता है।

✅ अगर हम जीवन में बहुत व्यस्त हैं तो लंबी दूरी की पैदल यात्रा हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत प्रभावी और स्वस्थ है। एरोबिक्स, एक सप्ताह में 2 से 3 बार बहुत मददगार होगा।

       
 ✅ दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी भी सबसे अच्छे व्यायाम हैं जो हमारे मस्तिष्क को बहुत मजबूत बनाते हैं।
 

Rule 2) अपने मस्तिष्क की जीवित वृत्ति का पालन करें (" Follow the survival instinct of your brain .")


हमारा मस्तिष्क शुरू से ही विकसित हो रहा है जब मनुष्य विकसित होना शुरू हुआ। हमारा मस्तिष्क हमेशा नए वातावरण को सीखता है और जीवित रहने के लिए इसे अच्छी तरह से अनुकूलित करता है।

एक-दूसरे को समझने के लिए जीवित रहने का सबसे अच्छा तरीका है और स्कूल, कार्यालयों, सार्वजनिक स्थानों पर मस्तिष्क की तरह उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है। हमारे मस्तिष्क को सबसे अच्छा काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहां यह जीवित रहने के लिए अनुकूलित है। यदि हम किसी भी वातावरण को पसंद नहीं करते हैं तो हमारा मस्तिष्क हमेशा काम करने से रोकता है।


Rule 3) हर किसी की ब्रेन वायरिंग अलग होती है ("Everyone's brain wiring is different .")


हम सभी अपने जन्म से प्रकृति से अलग रहते हैं और सीखते हैं, और यह हमारे मस्तिष्क को दूसरों से अलग बनाता है।

उनके मस्तिष्क की तारों के कारण एक जुड़वां की अलग-अलग क्षमताएं हो सकती हैं।
हम सभी का दिमाग अलग है और इसीलिए हम अलग-अलग क्षेत्रों में अच्छे हैं।

हमारी शिक्षा प्रणाली ग्रेड मार्किंग तय नहीं कर सकती कि कौन अच्छा है या बुरा।

Rule 4)हमारा दिमाग एक समय में एक काम में भाग लेना पसंद करता है। ("Our Brain prefers to attend one at a time.")


हम उबाऊ चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं, क्योंकि आमतौर पर, हम उन चीजों को पसंद करते हैं जो हमारी रुचि, भावनाओं, धर्म, हमारी भलाई आदि से जुड़ी हैं।

रिसर्च कहती है कि लोग उसी समय मल्टीटास्क करने की कोशिश करते हैं, जो हमारा दिमाग कभी अनुमति नहीं देता। मल्टीटास्क के दौरान त्रुटि की संभावना 50% तक बढ़ जाती है।

Rule 5)"हमारा मस्तिष्क अल्पकालिक स्मृति के रूप में काम करता है।"( "Our brain works as short-term memory. ")


हमारा मस्तिष्क 30 सेकंड तक या पहली छाप में कम याद करने के लिए बना है, क्योंकि हम अपनी रुचि के अनुसार केवल 70% या उससे कम याद कर सकते हैं।

मस्तिष्क को दीर्घकालिक स्मृति के लिए याद रखने के लिए एक अधिनियम की पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है।
 

Rule 6)"अपने मस्तिष्क को ज्यादा तनाव न दें।"(" Don't give much stress to your brain.")


हमारा मस्तिष्क लंबे समय तक तनाव को संभालने के लिए नहीं बना है।

एक समस्या के दौरान हमारे एड्रेनालाईन, कोर्टिसोल हार्मोन मस्तिष्क को खतरे से जल्दी बाहर निकलने में मदद करते हैं लेकिन अगर हमारे निजी जीवन, पेशेवर जीवन या किसी भी क्षेत्र की तरह तनाव हमारे साथ रहता है तो ये हार्मोन रक्त वाहिकाओं को नष्ट करना शुरू कर देते हैं जिसके कारण हमारे मस्तिष्क की कार्यक्षमता घट जाती है।
 
हमारा जीवन प्रभावित हो गया और कुछ बार हम ऐसे कदम उठाते हैं जो हमें नहीं करने चाहिए।

Rule 7)"अपने मस्तिष्क को पर्याप्त नींद / आराम दें।" (" Give enough sleep/rest to your brain.")


अच्छी तरह से सोएं, अच्छी तरह सोचें। नींद के दौरान, हमारा मस्तिष्क लगातार काम करता है, यह नींद के दौरान हर उस जानकारी को संसाधित करता है जो हमने स्कूल में सीखी या सुनी है। कार्यालय, सार्वजनिक स्थान, आदि।

तनावग्रस्त दिमाग प्रभावी ढंग से नहीं सीखते हैं, यहां तक ​​कि अगर हम उचित नींद नहीं लेते हैं तो भी यह जानकारी मिलाएगा या गलत आउटपुट देगा।

हमारे मस्तिष्क को हमेशा पर्याप्त आराम / नींद की आवश्यकता होती है ताकि हम जागने के बाद ताजा महसूस करें और फिर मस्तिष्क बेहतर काम करेगा।

Rule 8) "कुछ संगीत सुनें जो आपके दिमाग को पसंद आए।"(" Listen to some music that soothes your brain." )


हम सभी को संगीत पसंद है अपने पसंदीदा संगीत को सुनते हुए हम बहुत अच्छा और सुखदायक महसूस करते हैं। दरअसल, संगीत सुनने से हमारे दिमाग को फायदा होता है क्योंकि इससे हमारी भावनात्मक उत्तेजना बढ़ती है।

लेखक ने बताया कि जब लोगों ने अपने पसंदीदा संगीत को सुनना शुरू किया तो उन्हें अपने लेखन कौशल, भावनात्मक बुद्धिमत्ता, बेहतर शब्दावली, गैर-मौखिक तर्क कौशल में सुधार हुआ।

Rule 9) "हमारे मस्तिष्क द्वारा सभी इंद्रियों का एकीकरण आवश्यक होता है ।"(" Sensory integration required by our brain.")


हमारा मस्तिष्क गंध, दृष्टि, स्वाद, स्पर्श, सुनने की क्षमताओं जैसे सभी पांच संवेदी अंगों के साथ सीखता है।

यदि हम ऐसी स्थिति में सीखते या पढ़ते हैं जहाँ हम कुछ अच्छे दृश्य देखते हैं, या एक विशेष गंध, ध्वनि, स्पर्श या स्वाद लेते हैं, तो यह हमें लंबे समय तक चीजों को याद रखने में मदद करता है।

हमारे दिमाग सबसे अच्छा तब सीखते हैं जब सभी संवेदी अंग एक साथ काम करते हैं और यादों को लंबे समय तक बनाए रखते हैं।

Rule 10)"दृष्टि का मस्तिष्क के साथ एक मजबूत संबंध है।" ("Vision has a strong connection with the brain.")


दृष्टि अन्य सभी इंद्रियों को रौंद देती है।

चलो एक उदाहरण लेते हैं और एक कार के बारे में सोचते हैं, जो अभी आपके मस्तिष्क में आया है, हां, कार की एक छवि पहले आई थी, यह ध्वनि नहीं है।

हमारा मस्तिष्क अन्य सेंसरों की तुलना में विजुअल लर्निंग को प्राथमिकता देता है क्योंकि यह हमें लंबे समय तक याद रखता है।


Rule 11) "लिंग-वार से मस्तिष्क अलग होता है।"("Brain differ gender-wise. ")


 नर और मादा दिमाग अलग-अलग काम करते हैं। उनकी प्रतिक्रियाएं ज्यादातर समान स्थितियों में भिन्न होती हैं।

जैसे नर मादाओं की तुलना में अधिक सिज़ोफ्रेनिया (schizophrenia) है। महिलाओं में अवसाद(Depression ) पुरुषों की तुलना में अधिक है।

यौवन के दौरान, पुरुष अधिक असामाजिक हो जाते हैं इसके अलावा महिला अधिक चिंता महसूस करती है।

Rule 12) ब्रेन की खोज करने की शक्ति ("Exploration property of the brain.")

हम शक्तिशाली और प्राकृतिक खोजकर्ता हैं। जब हम बच्चे थे तो हम हमेशा सब कुछ लेने और छूने की कोशिश करते थे, सिर्फ इसलिए कि हम इसके बारे में जानना चाहते थे और इसके बारे में जानना चाहते थे।

हम या तो एक बच्चे के रूप में, किशोरी, परिपक्व हमेशा हमारे आसपास की चीजों का पता लगाने और सीखने की कोशिश करते हैं जैसे कि एक नई जगह, ज्ञान, किसी व्यक्ति को जानने के लिए, आदि।

                                                          मैंने मुख्य बिंदुओं पर कुछ प्रकाश डाला है जो आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आपको इस पुस्तक को क्यों पढ़ना चाहिए। मेरा सुझाव है कि यह पुस्तक हमारे मस्तिष्क को गहराई से समझने के लिए है, आपको यह समझने के लिए इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए कि आप सर्वोत्तम परिणाम देने के लिए अपने मस्तिष्क की देखभाल कैसे कर सकते हैं। यह आपका बहुत अच्छा मार्गदर्शन करेगा।

कृपया लाइक , सब्सक्राइब  ,और शेयर करना न भूले। 

धन्यवाद् 
 





टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां