ANGER MANAGEMENT

How to handle Anger Issues? 


क्रोध को  कैसे सँभाले?

   

 क्रोध /गुस्सा क्या है?

क्रोध किसी भी अन्य भावनाओं की तरह पूरी तरह से सामान्य और स्वस्थ भावना है जैसे- खुशी महसूस करना।
यह एक समस्या बन जाएगी अगर यह हमारे नियंत्रण से बाहर हो जाती है। यह कामकाजी जीवन, व्यक्तिगत संबंधों, परिवार, हमारी वृद्धि, हमारे लक्ष्य पर कम एकाग्रता, निर्णय लेने आदि में समस्याएं पैदा करता है।

क्रोध की परिभाषा:

क्रोध एक त्वरित प्रतिक्रिया है जो तब उत्पन्न होती है जब हम खतरा महसूस करते हैं या गलत व्यवहार करते हैं। धमकियां कई रूपों में आ सकती हैं।
 
यह सिर्फ शारीरिक नहीं है (जैसे कि हमला किया जाना) लेकिन इसमें आपकी नौकरी खोने जैसी वित्तीय समस्याएं भी शामिल हैं, ईर्ष्या, अपराधबोध और शर्मिंदगी की भावनाएं भी क्रोध के पीछे हो सकती हैं।

किन कारणों से गुस्सा आता है?


कई चीजें क्रोध को ट्रिगर कर सकती हैं, जिसमें तनाव, पारिवारिक समस्याएं और वित्तीय मुद्दे शामिल हैं। कुछ लोगों के लिए, क्रोध एक अंतर्निहित विकार के कारण होता है, जैसे कि शराब या अवसाद।

क्रोध को एक विकार नहीं माना जाता है, लेकिन क्रोध कई मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों का एक ज्ञात लक्षण है।क्रोध हमारे जीवन में आने वाले किसी भी खतरे के लिए एक स्वाभाविक और अनुकूली प्रतिक्रिया है।

हमारे अस्तित्व के लिए थोड़ा गुस्सा जरूरी है। यह शक्तिशाली, आक्रामक भावनाओं और व्यवहारों को देता है, जो हमें प्रतिक्रिया करने और खुद पर हमला करने या खतरे का एहसास होने पर खुद को बचाने के लिए उकसाता है।

कुछ दर्दनाक या बुरी यादें या क्रोधी घटनाएं क्रोधी भावनाओं को उत्तेजित कर सकती हैं।

क्रोध के कुछ शारीरिक संकेत:

1-सिरदर्द

2-दांत पीसना या जबड़े का अकड़ना या नाख़ून काटना

3-पेट दर्द और सीने में जकड़न

4-तेजी  से दिल की धड़कनो  का बढ़ना

5-हथेलियों एवं चेहरे पैर पसीना आना

6-गर्दन और चेहरे में गर्माहट महसूस होना

7-शरीर का काँपना

8-आंखों में जलन, चक्कर आना

क्रोध के व्यक्त करने के प्रकार:

लोग अपनी गुस्सैल भावनाओं से निपटने के लिए विभिन्न चेतन  और अचेतन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं।

क्रोध भावनाओं के तीन मुख्य तरीके सामने आते हैं, ये हैं:


I) अर्थपूर्ण माध्यम 

II) दमनकारी माध्यम 

III) गुस्सा शांत करने वाला 


(I) अर्थपूर्ण क्रोध-

अपनी गुस्से वाली भावनाओं को सामान्य तरीके से व्यक्त करना जो आक्रामक तरीके से नहीं है, यह व्यक्त करने का सबसे स्वास्थ्यप्रद तरीका है। यह समझने के लिए कि आप यह कैसे कर सकते हैं, आपको समझने की जरूरत है

कैसे स्पष्ट करें कि आपकी जरूरतें क्या हैं,
दूसरों की भावनाओं को आहत किए बिना, उन्हें हमारी सही भावना के साथ कैसे मिला जाए।
मुखर होने का मतलब यह नहीं है कि धक्का देना या मांगना; इसका मतलब है अपने और दूसरों का सम्मान करना।

(II) क्रोध को दबाना /दमनकारी माध्यम

क्रोध दमन का अर्थ है, जिसके साथ क्रोधित भावनाओं का अनुभव होता है, लेकिन व्यक्त नहीं किया जाता है और फिर हमारे भीतर परिवर्तित या पुनर्निर्देशित होता है।

क्रोध का दमन तब होता है जब हम अपने क्रोध को पकड़ लेते हैं, उसके बारे में सोचना बंद कर देते हैं और कुछ सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हमारा उद्देश्य क्रोध को दबाना है और इसे और अधिक रचनात्मक व्यवहार में बदलना है।


क्रोध दमन में समस्याएँ उत्पन्न होती हैं:

क्रोध को दबाना हमारे लिए ज्यादातर स्वस्थ नहीं है, यह विभिन्न प्रकार के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़ा हुआ है। 

इस प्रकार की प्रतिक्रिया में खतरा यह है कि क्रोध की भावनाओं को दिखाने की अनुमति नहीं है और यह गुस्सा अपने आप को अंदर की ओर मोड़ सकता है। क्रोध में आ गया उच्च रक्तचाप, उच्च रक्तचाप या अवसाद हो सकता है।

आप क्रोध को दबाने पर विभिन्न  संकेतों का अनुभव कर सकते हैं:

1- आप अपने दमित क्रोध के प्रभाव से बचने के लिए हर समय खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करते हैं।

2- आप कभी गुस्सा नहीं होते हैं लेकिन लगातार थोड़ा डिप्रेशन महसूस करते हैं।

3- आप अपने व्यंग्यात्मक हास्य को दिखाएंगे और संतुष्ट महसूस करेंगे।

4- आप अक्सर आत्ममुग्धता का व्यवहार करते हैं।

5- आप जीवन में होने वाले हर अस्वीकृति से नफरत करते हैं।

6- छोटी-छोटी चीजें भी वास्तव में आपको अपने जीवन में परेशान करती हैं।

7- आप लगातार थकान, जुकाम या फ्लू से पीड़ित हो सकते हैं, या शायद पुराने  दर्द जिसका कारन   पुराना गुस्सा होता है   ,इसकी वजह से  सोने मे परेशानी, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली भी  होता  है।

8- आपको नर्वस आदतें हो सकती हैं जैसे नाखून चबाना, खुद को व्यक्त करने का,कम आत्मविश्वास ,अपने बातो को रकने में अक्षम महसूस करना ।

9आप "नहीं" कहने में समस्या महसूस कर सकते हैं। जैसा कि स्वस्थ क्रोध वह होता है जो हमें सीमाओं को निर्धारित करने में मदद करता है , कभी भी गुस्सा दिखाने का अर्थ यह नहीं है कि आप कभी भी ऐसा न करें या यह महसूस न करें कि आप यह कर सकते हैं। आदि।

III) गुस्सा शांत करना:

यदि क्रोध आता है और हम अपने अनुभवों से उसको सुलझाने की कोशिश करे , और इसे हल करने के लिए अपने दोस्तों, परिवार के साथ चर्चा करेहम गुस्से को शांत करने के लिए दूसरे  अनुभव या सलाह का उपयोग भी कर सकते है , जिन  पर हम विश्वास करते हैं।

क्रोध प्रबंधन की आवश्यकता क्यों है?

क्रोध प्रबंधन का उद्देश्य मनोवैज्ञानिक भावना और शारीरिक उत्तेजना दोनों को कम करना है । हम उन चीजों या हमारे आस-पास के लोगों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं जो हमें  नाराज करते हैं, और न ही आप उन सभी को बदल सकते हैं, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करना सीख सकते हैं जिससे आप अपने क्रोध पर काबू पाने की गुणवत्ता प्राप्त कर सकते हैं।

            कई बार अगर हम अपने गुस्से को नियंत्रित करना नहीं समझ पाते हैं  तो यह हमें एक ऐसे रास्ते पर ले जाएगा जहाँ हम इन चीजों को महसूस कर सकते हैं:

i) निर्णय लेने में समस्या

ii) स्थितियों का सामना करने में असमर्थ

iii) छोटी छोटी समस्याएँ से भी परेशान हो जाना 

iv) पारिवारिक समस्याएँ

v) मानसिक बीमारी

vi) अस्पष्ट व्यवहार

vii) संक्षिप्त स्वभाव

viii) महसूस करना कि हम  अपना क्रोध छिपा रहे हैं या रोक रहे हैं

ix) क्रोध के कारण शारीरिक रूप से हिंसक होना

x) क्रोध के प्रकोप के कारण विशिष्ट परिस्थितियों में जाने से बचना। 

xi) गर्म लहजे में तर्क शुरू करना

xii) लगातार नकारात्मक अनुभवों के बारे में सोचना और उत्तेजित होना
आदि।

 ये अधिक समस्याएं हैं जो हमारे जीवन में परेशानी पैदा कर सकती हैं और हमारी जिंदगी को  हैं। हम बाद में चर्चा करेंगे कि हम अपने क्रोध को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं।

शॉर्ट-टेम्पर होने  का क्या कारण है?

शॉर्ट-टेम्पर होना   एक व्यवहार है जिसमें व्यक्ति अपने गुस्से को व्यक्त करने के लिए कुछ भी बोलता है। वह उन चीजों के बारे में परवाह नहीं करता है जिन्हें वह अपने शब्दों के साथ उस व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है।  बल्कि तेज मिजाज वाले  व्यवहार से खुद को ही प्रभावित करता है।

तनाव, वित्तीय मुद्दे, किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार, खराब सामाजिक या पारिवारिक परिस्थितियां, और आपके समय और ऊर्जा पर भारी आवश्यकताएं, ये सभी आक्रामक क्रोध के गठन और तेज मिजाज के व्यवहार को व्यक्त करने में विशेष भूमिका  निभाते हैं।

क्रोध से होने वाली समस्याये   शराबी होना जैसी बुरी आदतों के साथ और भी बढ़ जाता हैं। क्रोध से होने वाली समस्या उन व्यक्तियों में अधिक आम हो जाता है जिनके  माता - पिता में यह विकार पहले से हो ।

मैं अपनी गुस्से की समस्या को कैसे नियंत्रित करूं?((How to control anger?) 

अपने गुस्से को नजरअंदाज करने से आप आक्रामकता को तो दूर कर सकते हैं या खुद को  नुकसान पहुंचा सकते हैं। हम उस व्यक्ति से सहायता प्राप्त कर सकते हैं जिस पर हमें विश्वास है। उसके साथ  हम अपनी होने वाली समस्याओं पर बात कर सकते है। 

जब आप गुस्सा महसूस करना शुरू करते हैं, तो गहरी साँस ले ,स्वयं से सकारात्मक बात  करके  अपने गुस्से वाले विचारों को रोकने की कोशिश करना चाहिए । 

गहरी साँस लें (श्वास  ले और श्वास छोड़)। धीरे-धीरे शब्द या वाक्यांश का उच्चारण करें जैसे कि "आराम से " या "यह कोई बड़ी बात नहीं है " या किसी भी अच्छे क्षण को याद करके स्वयं को क्रोधित होने से रोक सकते हैं । क्रोध शांत होने तक गहरी सांस लेते हुए इन सुखदायक शब्दों को दोहराएं।

जब तक हम समझते हैं और क्रोध प्रबंधन के माध्यम से उन्हें हल नहीं करते हैं, तब तक बिना क्रोध के कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। । क्रोध प्रबंधन का लक्ष्य आपकी भावनात्मक भावनाओं और क्रोध के कारण होने वाली शारीरिक उत्तेजना दोनों को कम करना है। 

आप उन चीज़ों या लोगों से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, जो आपको परेशान करते हैं, और न ही आप उन सभी को बदल सकते हैं, लेकिन आप अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करना सीख सकते हैं और अपने आप को सहज बना सकते हैं।

खुद को क्रोधित  होने से कैसे रोके ?

कुछ तकनीकें हैं जो आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण पाने में मदद कर सकती हैं और क्रोध की स्थितियों को समझ सकती हैं। हमें अपने परिवार में समय देना चाहिए और बातचीत करनी चाहिए, हर दिन योग करना चाहिए

क्रोध को समझने के लिए प्रेरक जीवनी  किताबें पढ़नी चाहिए। क्रोध को नष्ट नहीं किया जा सकता है या इसे खुद से  दूर नहीं किया जा सकता है हम इसे केवल अपने अच्छे रवैये और सकारात्मकता के द्वारा नियंत्रित करते हैं।

1. अच्छा बोलने की कोशीश :

हमें बोलने से पहले सोचना चाहिए। क्योंकि आक्रामकता के क्षण में हम बुरा तो   बोलते हैं लेकिन बाद में पछताते हैं।

 
2. क्रोध से पनपने वाले विचारों का विश्लेषण करें:

अपने क्रोधित   विचारों को लिख कर उसपे विचार करने से अपने गुस्से को नियंत्रित करने में आपकी मददमिलती है ।
 

3. अपने गुस्से को व्यक्त करने के लिए  अच्छे  शब्द चुनें:

अपने गुस्से को एक अच्छे शब्द में व्यक्त करें, ताकि आप इसे सार्थक बना सकें।
 
4. शरीर को रिलैक्स करने  का अभ्यास करें:

अपने मन और शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए प्रतिदिन योग और व्यायाम करें।
 
5. खुद को शांत  रखने का प्रयास करे। 

अपना पसंदीदा संगीत सुन सकते है। 
 
6. अपनी पिछले जीत के  पलो को  याद करे :

अपने पिछले जीत के अनुभवों से क्रोध से आने वाले विचारो को  पहचान करें, बेकार शब्दों का प्रयोग न करें।
 
7. अपने लक्ष्य को प्राथमिकता दें:

हमें अपने मुख्य लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, इसे कैसे प्राप्त करना चाहिए न कि उन बातो में समय बेकार करना चाहिए जो हमें लक्ष्य प्राप्त करने में देरी करती हैं।
 
8. अपने मन में बैर न रखे। 

खुद को मधुरता से  व्यक्त करें।
 
9. तनाव को कम  करने के लिए माहौल को  हास्यमें बदलन े की कोशिश  करे :

आक्रामकता के बेकार क्षणों से बचें, हम स्थितियों से बचने के लिए कुछ मज़ेदार बातें बोल सकते हैं और विषय को बदलने के लिए एक नई बातचीत शुरू कर सकते हैं।
 
10.मस्तिष्क और शरीर स्वस्थ  रखें:

अच्छा भोजन करे और अच्छी नींद लेना शुरू करें।
 
11. अपने विचारो को छिपाने के बजाय  व्यक्त करें:

अपने माता-पिता या अपने विश्वास करने वाले व्यक्तीयो  के साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करें।
 
12. चिकित्स्कीय  सलाह लें:

यदि आप समस्याओं को नियत्रण से बाहर महसूस करते  हैं तो आप चिकित्सीय सलाह ले सकते हैं।

क्या क्रोध के समस्याओ  का इलाज किया जा सकता है?

गुस्सा कोई ऐसी चीज नहीं है जिससे आप छुटकारा पा सकें। यह एक सामान्य, स्वस्थ भावना है जो सभी लोगों द्वारा हर जगह साझा की जाती है। जब यह हाथ से निकल जाता है, तो  क्रोध विनाशकारी हो सकता है और सभी प्रकार की व्यक्तिगत समस्याओं को जन्म दे सकता है। 

हम  क्रोध को खत्म नहीं कर सकते हैं और यदि आप कोशिश करते हैं, तो यह एक अच्छा विचार नहीं होगा। आपके सभी प्रयासों के बावजूद, कई परिस्थितियां पैदा होंगी जो क्रोध का भाव पैदा करेंगी, और कभी-कभी यह वाजिब  क्रोध होगा।

यदि हम उन्हें नियंत्रित करना नहीं सीखेंगे तो जीवन निराशा, दर्द, हानि और दूसरों के अप्रत्याशित कार्यों से भर जाएगा। हम उन्हें बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप इस तरह की घटनाओं को प्रभावित करने का तरीका बदल सकते हैं। 

हमें क्रोध के समय पूरी प्रतिक्रिया नही देना चाहिए ,इन बातो पर हमारी जिंदगी की अवधि निर्भर करती है ,और यह सुनिश्चित करती है की हम कितना खुश रह सकते हैं। 

You must watch Movies which explains Anger Management:

आप कुछ फिल्में देख सकते हैं जो आपको क्रोध को छोड़ने में बेहतर महसूस करने में मदद कर सकती हैं और शायद यह आपको क्रोध को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।
आप देख सकते हो

1- InSecurity (2011)( Anger Management - Episode)

2-Penn & Teller: Bullshit! (2003–2010)( Epi-Anger Management 2007)

3- Documentary: Don't Get Angry (1953) 

4-Enraged (2010 )

5-Eve (2013)

6- Life on Liberty Street (2004)

7-Adithya Varma (2019)

8-Arjun Reddy (2017)

9-The Angry Birds Movie (2016)

10-Hulk (2003)


अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक शेयर और सब्सक्राइब करें
पढ़ने के लिए धन्यवाद,


एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

Please share your views